चाचा श्री राम अभिलाष जी काष्ठ कला एवं अन्य निर्माण कार्यों में विशेष रूचि रखते थे एवं लकड़ी के सामान
सुन्दर
सुन्दर बना
भी लेते थे | उन्हीं की प्रेरणा और प्रयास से हम तीनों में भी रामलीला के प्रति उत्सुकता बढ़ी | फलस्वरूप
दक्षिणा वाले
पैसे से स्व. श्री मथुरा प्रसाद वैश्य(श्री मोतीलाल जी) के पिता की दुकान से २ ताव अबरी कागज (एक प्रकार
का
चमकने वाला
रंगीन) खरीद कर लाया गया, जिसे दफ़्ती में लगाकर मुकुट का रूप दिया गया |कुछ बानरी और राक्षसी चेहरे बांस
की
सुपेली से
बनाये गए और रामायण की चार छः चौपाइयां याद कर पाठ लिखा गया और बारी बारी से चारों अपने अपने घर से मिट्टी
के
तेल का
दिया जलाकर रामलीला खेलने लगे| हम व स्व. रामदुलार जी अधिकांश साथ रहते थे | दोनों को स्कूल की पुस्तकों
के
दो-चार सवैया
व कुछ पद्य याद थे | शैशव से ही मेरी रूचि संगीत के प्रति रही |
पाठशाला के तत्कालीन हेडमास्टर मोहम्मद जाकिर हुसैन निवासी सराय ममरेज हम दोनों से कक्षा में ही
कभी
कभी किसी
आगंतुक के आने पर कविता सुनवाया करते थे और हम दोनों को उत्साहित करते थे | उन दिनों आदरणीय ठा. स्व. श्री
हरिश्चंद्र
बहादुर सिंह जमींदार अपने जिला पर आया करते थे | यह जिला हँडिया मोहल्ले में हैं जिसे इस समय श्री राम
पदारथ
प्रजापति
आदि के पूर्वजों ने खरीद कर अपना अधिकार कर लिया है | संयोग वश हम दोनों सवैया गाते हुए स्कूल से घर आ रहे
थे
| ठाकुर
साहब ने सुना , प्रभावित हुए और अपने सिपाही स्व. श्री रामऔतार सरोज निवासी नेदुला से हम दोनों का परिचय
पूंछा| उनसे
जानकारी होने पर वे श्री रामऔतार को पिता श्री के भेजकर हम दोनों को अपने पास बुलाकर कविता सुने और
प्रभावित
हुए |
परिणामतः पिता श्री स्व. श्री सत्यनारायण पाण्डेय से कहकर हम दोनों को अपने यहाँ की रामलीला में श्री राम
व
श्री लक्ष्मण
का अभिनय करने के लिए मांग लिया |
पिता जी की स्वीकृति के पश्चात हमें श्री राम व स्व. श्री रामदुलार जी को लक्ष्मण का पाठ याद करने के लिए
प्रतापपुर से आ
गया| वहाँ की रामलीला अगहन माह में धनुष यज्ञ तक होती थी संभवतः अभी भी हो रही है | हम दोनों वहाँ गए और
अपने
अभिनय में
सफल रहे | परिणाम स्वरुप वहाँ से और कुछ पाठ लिखने का अवसर हमें मिला | स्व. श्री ठाकुर साहब से श्री राम
चरित्र दर्पण
नामक पुस्तक हम माँग लाये थे उससे काफी पाठ कई पात्रों के लिखे और यहाँ उस सब तयारी को देख सुनकर गाँव के
कुछ
बड़े लोग
प्रभावित हुए और वे हम बच्चों की रामलीला में कुछ रूचि लेते हुए ध्यान रखने लगे |
ऐसे बड़े लोगों में स्व. श्री माताशरण जी दुबे (मोथा) व स्व. श्री माताचरण जी दुबे (स्वराजी) का नाम
विशेष
उल्लेखनीय
है | इन्हीं दोनों के प्रयास व प्रेरणा से गाँव के और बच्चे जैसे स्व. श्री रामअधार दुबे पुत्र स्व. श्री
केदारनाथ दुबे
व स्व. श्री रामखेलावन दुबे (डबल) व उनके अनुज स्व. श्री रामलखन दुबे (सुक्कन), स्व. श्री माताफेर दुबे
पुत्र
स्व. श्री
रामजतन दुबे भी रामलीला से जुड़े | स्व. श्री रामखेलावन पाण्डेय निवासी शेरपुर जो श्री माताचरण जी के मित्र
थे,
वे भी हम
बच्चों की रामलीला से प्रसन्न होकर सक्रिय योगदान देने लगे |इस समय उन्ही दो वयो वृद्धों के सहयोग से चंदा
मांगकर कुछ धन
राशि की व्यवस्था होने लगी | और रामलीला का कुछ सामान भी तैयार कराया गया | तत्पश्चात श्री रामशिरोमणि
पांडेय
दिल्ली से
धन एकत्र कर भेजने लगे | इसी काल में मैंने श्री बद्रीनाथ कृत श्री रामरस सुधा नामक ग्रन्थ और श्री
गोस्वामी
गिरधर दास
कृत राम रहस्य नाटक नामक ग्रन्थ तथा अन्यान्य ग्रंथो एवं कुछ सज्जनो के मुख से सुने हुए पद्यों को संकलित
करके
एक मोटी
सी कॉपी में लिखकर मैंने उसे कंठस्थ कर लिया था और उसे ज्येष्ठ पिताश्री स्व पंडित श्री सत्यनारायण पांडेय
जी
को मौखिक
सुना भी दिया था |
तत्पश्चात मैं बादशाहपुर अध्ययन हेतु चला गया | सौभाग्यवश वहाँ हमें पूज्य चाचा स्व.श्री यज्ञनारायण शुक्ल
जी
(साधु
महारज)की कृपा प्राप्त हुई | उन्होंने हमे संगीत शिक्षा भी दिया और वहाँ की रामलीला में हमें श्री राम का
पाठ
करने हेतु
तैयार किया | ध्यान रहें संगीत की शिक्षा हमें प्राइमरी में ही स्व. श्री बच्चूराम जी बिंद निवासी तरहठी
द्वारा प्राप्त
हो रही थीं | ये बिन्द गुरु जी हमारे उस समय प्राइमरी स्कूल केवलापुर में हेडमास्टर थे | बादशाहपुर में ही
हमें व्यास
स्व. श्री राजनारायण तिवारी ग्राम सोरों का सानिध्य प्राप्त हुआ | उनसे कुछ पात्रों का पाठ व कुछ स्फुट
कवितायेँ हमें
मिलीं | उन्होनें स्वहस्त लिपि में मेरी उस कॉपी में लिखवायी | बादशाहपुर के ही श्री साधू चाचा के एक
सम्बन्धी
स्व. श्री
पं. गजराज मिश्र का संपर्क हुआ | उन्हें भी कुछ कवितायेँ और कुछ पात्रों के पाठ याद थे | मेरी कॉपी में
उनकी
कही हुयी
कवितायेँ भी संग्रहित हैं | बादशाहपुर में हमें अभिनय का सुन्दर अवसर देखने व सुनने को मिला | वहाँ से
अपनी
रामलीला हेतु
कुछ सामान भी मैं लाने लगा और मेरे यहाँ की रामलीला में और चार चाँद लगने लगे | स्वयं गजराज जी मिश्र
प्रतिवर्ष हमारे
यहाँ रामलीला में सम्मिलित होकर उप व्यास का कार्य भी संभालने लगे | क्रमशः रामलीला उत्तरोत्तर उन्नति
करती
गयी | सोरों
निवासी पंडित श्री राजनरायन तिवारी जी, बरियाराम निवासी स्व. श्री आत्मराम जी दुबे व श्री स्वर्गीय
अवधनारायण
जी मिश्र
बरियाराम मेरी रामलीला में सहयोग करने लगे |
उक्त मिश्र जी मेरे यहाँ दशरथ का पाठ करते थे | उपर्युक्त श्री दूबे जी व व्यास जी व्यास पीठ सँभालते
थे |
मैं बीच
बीच में व्यास का कार्य छोड़कर विभिन्न पात्रों का पाठ भी करता था | केवल महिला पात्रों में मात्र अहिल्या
का
रोल छोड़कर
अन्य सभी महिला व पुरुसजह का पाठ विवशता वश हमें करना पड़ रहा था | बनगांव तरहठी निवासी पं. श्री बाबुलनाथ
मिश्र (भांजा
श्री स्व. माताशरण दूबे ) प्रतिवर्ष मेरे यहाँ परशुराम का पाठ करने लगे थे |श्री राममूर्ति उपाध्याय
रस्तीपुर
, श्री
श्रीकांत मिश्र , श्री रामआसरे विश्वकर्मा नेदुला व श्री मातादीन यादव (लुसुरी) , श्री चुल्लुर मास्टर
लाउडस्पीकर वाले
पूरे मित्रों का सहयोग मिला है | स्व. श्री रामधे\रामाधार जी दूबे व स्व. श्री रामबरन जी दूबे प्रमुख
पात्र थे
और प्रधान
पात्र का रोले निभाते रहे | श्री स्व. पंडित शारदा प्रसाद जी दूबे (श्री मटरू दूबे ) बड़ी ही तल्लीनता से
द्वारपाल का
कार्य एवं स्व. छिनकू सरोज नरोडीह निवासी व स्व. रामनाथ कहाँर (मूलं कहाँर ) के रिश्तेदार स्व. लुदुर
प्रजापति
नेदुला
नर्तक व जोकर का काम करते थे | जंघई निवासी स्व. श्री कड़ेदीन हरिजन व मंडा निवासी स्व. शिवप्रसाद मिश्र
किराए
पर आकर
नर्तक का कार्य करते थे |उन दिनों रामलीला श्री माताशरण दूबे के मकान से पश्चिम जहाँ अब श्री उमाशंकर दुबे
का
मकान है
वहीं हुआ करती थी |
धीरे धीरे काल क्रमानुसार यह रामलीला कई स्थानों पर होती हुयी वर्तमान समय में जहाँ चल रही है
वहीँ
स्थायित्व
प्राप्त किया | श्री राजाराम जायसवाल संगीत अध्यापक (स्व. श्री मथुरा प्रसाद जायसवाल के दामाद ) का इस
रामलीला
के
पुनरुद्धार में अतुलनीय योगदान है | यह रामलीला अपना मूल स्थान (श्री माताशरण दुबे जी के मकान से पश्चिम)
छोड़कर श्री
रामभिलाख जी पांडेय के दरवाजे पर श्री स्व. श्री रामशिरोमणि पांडेय के दरवाजे पर होते हुए मेरे पर दरवाजे
पर
भी पहले
हमारे पुराने मकान के उत्तर पूर्व कोने पर होती थी |उस समय मकान के पूर्व ओसार की एक कोठरी थी जिसे स्व.
रामजतन की कोठरी
कहा जाता था | स्व. रामजतन मेरे यहां हलवाही करते थे | उस कोठरी में अपना सामान रखा करते थे अतः उन्हीं की
कोठरी कहा
जाता था | वही कोठरी श्रृंगार भवन हुआ करती थी | बाद में काल क्रमानुसार इस वर्तमान स्थल पर चलनेइ वाली
रामलीला स्थाई
रूप से यही हो रही है | केवल एक वर्ष की रामलीला नंदापुर निवासी श्री माताफल दूबे के दरवाजे पर हुयी |
कारण की
उसी वर्ष
श्री जयकरन यादव के तरुण पुत्र का देहांत वाहन दुर्घटना में हो गया था | अतः स्थान बदलना पड़ा था | स्थान
परिवर्तन के साथ
ही साथ वहां की रामलीला की तिथियां भी बदलती रहीं |
सर्वप्रथम कार्तिक कृष्ण प्रतिपक्ष से आरम्भ कर कार्तिक कृष्ण नवमी तक नौ दिन होती थी| दशमी को
मेला
लगता था |
बाद में क्वार शुक्ल पक्ष १३ से आरंभ कर कार्तिक कृष्ण 4 तक सात दिन हुयी | तब कार्तिक कृष्ण पंचमी को
मेला
लगता था |
पुनः परिवर्तन कर क्वार शुक्ल षष्ठी से आरम्भ कर एकादशी तक ६ दिन हुयी और अंत क्वार शुक्ल सप्तमी से आरम्भ
कर
क्वार
शुक्ल द्वादशी तक ६ दिन होने लगी | यही क्रम बहुत दिनों से चला आ रहा है |
इस रामलीला में स्व. श्री नंदकिशोर पाण्डेय, पूज्य श्री विशेषरनाथ पांडेय , श्री राम आसरे
विश्वकर्मा
, श्री
लालता प्रसाद प्रजापति व उनके पुत्र तथा श्री शीतला प्रसाद (श्री झब्बू दूबे ), श्री देवेंद्र नाथ दूबे ,
श्री
राजेंद्र
नाथ दुबे (पोट्टन), स्व. श्री सूर्यप्रताप सिंह (साधु सिंह) , श्री मोतीलाल वैश्य , स्व. श्री शिवशरण लाल
श्रीवास्तव
सालूपुर निवासी तत्कालीन हेडमास्टर प्राइमरी पाठशाला केवलापुर ने कई बार बालि का पाठ सफलतापूर्वक किया है
|
ग्राम धारी
पुर सुजानगंज निवासी श्री रामलखन मिश्र एक वर्ष अपने एक मित्र को लाये थे | उस सज्जन का प्रहसन व जोकर का
कार्य बहुत ही
सुंदर व सराहनीय रहा | स्व. श्री मुरलीधर पाण्डेय मूर्तियों को सजाने व श्रृंगार करने में बड़ी ही परिश्रम
करते
थे | समय
समय पर पाठ भी करते थे |
श्री रामभिलाष जी पांडेय श्रृंगार भवन में रहकर सामग्रियों की देखभाल व रख-रखाव करने में बहुत ही
रूचि
रखते थे |
उनका परिश्रम सराहनीय था | श्री वकील पांडेय व श्री मुकेश पांडेय , श्री गणेश कुमार पांडेय , श्री सुजीत
कुमार
पांडेय
हमारे सभी आठों पुत्र व पौत्र अरुण कुमार पांडेय , श्री भाष्कर पांडेय , श्री नरेंद्र कुमार पाण्डेय ,
श्री
रामकृष्ण
पांडेय (किसान) , श्री संतोष कुमार पांडेय , श्री ओमकार नाथ पाण्डेय , श्री ओमनारायण दुबे नन्दापुर , श्री
राहुल दुबे ,
श्री रमेश चंद्र दुबे आदि ने समय समय पर पाठ किया है | श्री जयनारायण दूबे नन्दापुर व श्री रंगनाथ दूबे व
स्व.
श्री
कड़ेदीन विश्वकर्मा नेदुला ये सज्जन उपव्यास के कार्य में महत्वपूर्ण योगदान करते थे |
श्री भगौती प्रसाद(नन्हकऊ यादव ) ,श्री धनजीत यादव ने भी इसमें भाग लेकर पाठ किया है | गत वर्ष
(2006)
में श्री
पवन कुमार दूबे का रोल सराहनीय रहा | अबके प्रमुख पात्र श्री रामलखन यादव व श्री रामराज विश्वकर्मा के
योगदान
के संबंध
में तो कुछ भी कहना उचित नहीं प्रतीत होता | संभव है किसी सहयोगी का नाम विस्मृत होने के कारण नहीं लिखा
गया
हो एतदर्प
क्षमा याचना के साथ-साथ समाप्त |
Uncle Shri Ram Abhilakh ji was particularly interested in wood art and other construction works and
used
to make wooden items very beautiful. Due to his inspiration and efforts, the three of us also grew
curious
about Ramlila. Consequently the self with the same Dakshina money. Purchased 2 tava abri paper (a kind
of
shining color) from the shop of father of Shri Mathura Prasad Vaishya (Shri Motilal ji), which was put
into carton and crowned. Some bananas and demonic faces were made of bamboo suplee and the text was
written memorizing the four four-footers of the Ramayana and in turn all four started playing Ramlila
by
burning lamps of kerosene from their homes. We and ourselves Ramdularji lived together most of the
time.
Both of them remembered two or four chapters of school books and some verses. My interest in music was
from childhood itself.
Mohammad Zakir Hussain, the then headmaster of the school, Sarai Mamrej, used to recite poetry
from both of us at the arrival of a visitor in the classroom only occasionally and encouraged both of
us.
In those days, Venerable Tha. Late Shri Harishchandra Bahadur Singh Zamindar used to visit his
district.
This district is in Handia locality, which has been bought by the ancestors of Shri Ram Padarth
Prajapati
etc. at this time. By coincidence, both of us were coming home from school singing Savaiya. Thakur
saheb
heard, was impressed and his soldier self. We were asked to introduce Shri Ramautar Saroj resident
Nedula.
On getting information from him, he sent Shri Ramautar to Father Shri and invited both of us to listen
to
the poem and was impressed.After asking Shri Satyanarayana Pandey, we asked both of us to act as Shri
Ram
and Shri Laxman in our Ramlila.
After the acceptance of Father, we have Shri Ram and myself. Shri Ramdular ji came from Pratappur
to
remember the recitation of Lakshmana. Ramlila used to be there until the Dhanush Yagya in the month of
Aghan, possibly still happening. We both went there and were successful in our acting. As a result, we
got
an opportunity to write some more lessons from there. Self We had asked for a book called Shri Ram
Charitra Darpan from Shri Thakur Saheb, he wrote a lot of lessons from many characters and after
seeing
all the stories here, some big people of the village were impressed and they started taking care of us
children taking some interest in Ramlila.
among such big people Shri Matasharan Ji Dubey (Motha) and Late. The name of Shri Matacharan Ji
Dubey
(Swaraji) is particularly notable. With the efforts and inspiration of both of them, the village and
children like themselves. Shri Ram Adhar Dubey son Late Mr. Kedarnath Dubey and Late Shri Ramkhelavan
Dubey (Double) and his Anu. Shri Ramlakhan Dubey (Sukkan), Late. Mr. Matafer Dubey son Late Shri
Ramjattan
Dubey also joined Ramlila. Self Sherpur resident of Shri Ramkhelavan Pandey, who was a friend of Shri
Matcharan ji, was also pleased with the children's Ramlila and started making active contribution.
At this time, with the help of the same two old people, some funds were arranged by asking for
donations.
And some items of Ramlila were also prepared. After that, Mr. Ramshiromani Pandey collected money from
Delhi and started sending it. In the same period, I compiled a book titled Shri Ramrinas Sudha by Shri
Badrinath and Sri Goswami Girdhar Das's book titled Ram mystery drama, and other texts and poetry
heard
from the mouths of some gentlemen, and wrote it in a thick copy and memorized and he had also given
oral
hearing to the eldest father, Shri Pandit Shri Satyanarayana Pandey.
After that I went to study Badshahpur. Fortunately, there, we received the blessings of the late uncle
Sri
Yagyanarayana Shukla Ji (Sadhu Maharaj). He also taught us music and prepared us to recite Shri Ram in
Ramlila there. Keep in mind that we should learn music only in the primary. Sri, Bachhuram Ram was
receiving by Bind resident tarahathi. This Bind Guruji was our Headmaster at that time in Primary
School,
Keolapur. It was in Badshahpur itself that Vyas himself. Mr. Rajnarayan Tiwari got the support of
village
Soron. We got some characters and some sprout poems from them. He wrote me in that copy in his
handwritten
script. A relative of Mr. Sadhu uncle of Badshahpur itself. Mr. Pt. Gajraj Mishra got in touch. He
also
remembered some poems and lessons from some characters. His copied poems are also stored in my copy.
In Badshahpur, we got to see and hear beautiful acting opportunities. From there, I started bringing
some
items for my Ramlila and four more moons started in my Ramlila here. Gajraj Ji Mishra himself joined
Ramlila here every year and started handling the work of Deputy Vyas. Ramlila progressively
progressed.
Pandit Shri Rajnarayan Tiwari Ji, resident of Soro, resident of Bariaram. Shri Atmaram Ji Dubey and
Shri
Late Awadhanarayan Ji Mishra Bariaram started cooperating in my Ramlila.
The said Mishra Ji used to recite Dasharatha here. The above mentioned Shri Dubey Ji and Vyas
Ji
used
to handle Vyas Peeth. I also used to read various characters, except for the work of Vyas in between.
Except for the role of Ahilya only in female characters, we had to compel all other women and men to
compel lessons. Pt. Mr. Babulnath Mishra (Bhanja Shri late Matasharan Dubey), resident of Bangaon
Batarathi, started reciting Parashurama here every year.
The entire friends of Shri Ramamurthy Upadhyay Rastipur, Shri Srikant Mishra, Shri Ramasare
Vishwakarma
Nedula and Shri Matadin Yadav (Lusuri), Shri Chullur Master Loudspeaker have got support. Late Shri
Ramdeh
Ramadhar Ji Dubey and myself. Shri Rambaran Ji Dubey was the main character and continued to play the
role
of the main character. Mr. Late Pandit Sharda Prasad ji Dubey (Shri Matru Dubey) very delicately
working
as the gatekeeper and himself. Chinku Saroj Narodyh resident and Late relative of Ramnath Kahanar
(Moolam
Kahanar). Ludur Prajapati Nedula used to work as a dancer and a clown. Janghai resident Mr. Kadeedin
Harijan and Manda resident Late. Shivprasad Mishra used to work as a dancer on rent.
In those days Ramlila used to be west of Shri Matasharan Dubey's house, where there is now a house of
Shri
Umashankar Dubey.
Gradually, this Ramlila took place at several places in chronological order, where it is going
on
at the present time, and attained stability. Shri Rajaram Jaiswal Music Teacher (son-in-law of late
Shri
Mathura Prasad Jaiswal) has an incomparable contribution to the revival of this Ramlila. This Ramlila,
leaving its original place (west of the house of Shri Matasharan Dubey Ji) is at the door of Shri
Ramabhilakh Ji Pandey. While at the door of Shri Ramshiromani Pandey, I used to have the door on the
north
east corner of our old house.
At that time there was a cell of Osar east of the house which was self-contained. Ramjattan's cell was
called. Late Ramjattan used to plow at my place. They used to keep their belongings in that cell and
hence
their closet was called. The same cell used to be a decoration building. Later, according to the
chronological order, the Ramlila going on at this present place is being done permanently. Ramlila of
only
one year was at the door of Shri Matafal Dubey, resident of Nandapur. Due to the death of Tarun son of
Shri Jayakaran Yadav in a vehicle accident in the same year. So the place had to be changed. Along
with
the change of location, the dates of Ramlila there also changed.
First of all, starting from Kartik Krishna Pratishtha, it was nine days till Kartik Krishna
Navami. Dashmi used to hold a fair. Later, starting from Quar Shukla Paksha 13, it took seven days
till
Kartik Krishna 4. Then Kartik Krishna Panchami used to hold a fair. After making the change, it took 7
days from Quar Shukla Shashthi to Ekadashi and started from Quar Shukla Saptami to 7 days from Quar
Shukla
Dwadashi. This sequence has been going on for many days.
In this Ramlila Shri Nandkishore Pandey, Pujya Shri Visheshanath Pandey, Shri Ram Asare
Vishwakarma, Shri Lalta Prasad Prajapati and his sons and Shri Sheetla Prasad (Shri Jhabbu Dubey),
Shri
Devendra Nath Dubey, Shri Rajendra Nath Dubey (Pottan), Vol. Mr. Suryapratap Singh (Sadhu Singh), Mr.
Motilal Vaishya, Late. The then Headmaster Primary School, Keolapur, resident of Shri Shivsharan Lal
Srivastava Salupur, has successfully taught Bali many times. Village Dhari Pur Sujanganj resident Shri
Ramlakhan Mishra had brought a friend for one year. The work of the gentleman's skit and clown was
very
beautiful and admirable. Late Shri Muralidhar Pandey used to work very hard in decorating and
decorating
the idols. Used to read from time to time.
Shri Rambhilashji Pandey was very much interested in taking care of the materials and keeping
them
in the Shringar Bhawan. His hard work was commendable. Mr. Vakil Pandey and Mr. Mukesh Pandey, Mr.
Ganesh
Kumar Pandey, Mr. Sujit Kumar Pandey, all our eight sons and grandchildren Arun Kumar Pandey, Mr.
Bhaskar
Pandey, Mr. Narendra Kumar Pandey, Mr. Ramakrishna Pandey (farmer), Mr. Santosh Kumar Pandey, Mr.
Omkar
Nath Pandey, Mr. Omnarayan Dubey Nandapur, Mr. Rahul Dubey, Mr. Ramesh Chandra Dubey etc. have read
from
time to time. Shri Jayanarayan Dubey Nandapur and Shri Ranganath Dubey and late. Shri Kadeedin
Vishwakarma
Nedula, these gentlemen used to contribute significantly in the work of upvyas.
Mr. Bhagauti Prasad (Nanhakau Yadav), Mr. Dhanjit Yadav have also participated and read it.
The
role of Mr. Pawan Kumar Dubey was commendable in the last year (2006). It does not seem right to say
anything about the contribution of the main characters of Shri Ramlakhan Yadav and Shri Ramraj
Vishwakarma. It is possible that the name of a colleague has not been written due to forgetfulness,
thus
ending with apologies.